लंबित मांगों को लेकर शिक्षक हुए लामबंदः प्रदेश में 24 से 26 सितंबर तक क्रमोन्नति आवेदन जमा करने चलाया अभियान

कोरबा 27 सितंबर। क्रमोन्नति, समय वेतनमान की लंबित मांगों को लेकर शिक्षक एक बार फिर लामबंद हुए। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा के आह्वान पर कोरबा जिला सहित पूरे प्रदेश में 24 सितंबर से 26 सितंबर तक क्रमोन्नति आवेदन जमा करने अभियान चलाया गया। इस तारतम्य में कोरबा जिला में प्रदेश संगठन मंत्री प्रमोद सिंह राजपूत,जिला अध्यक्ष मनोज चौबे के नेतृत्व में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पास हजारों की संख्या में शिक्षक व्यक्तिगत रूप से क्रमोन्नति आवेदन जमा किए हैं।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष मनोज चौबे ने बताया कि शिक्षक अपने अधिकार के प्रति जागरूक हैं, और संघ के आह्वान पर बढ़-चढ़कर काफी बड़ी संख्या में क्रमोन्नति आवेदन व्यक्तिगत रूप से जमा किए हैं।निश्चित ही यह सफलता की प्रथम सीढ़ी है। शिक्षक एलबी संवर्ग के जो पात्र शिक्षक क्रमोन्नति आवेदन जमा नहीं कर पाए हैं वे शीघ्र संबंधित अपने अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं। अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया कि प्राप्त आवेदनों का एकीकृत सूची बनाकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही हेतु विभाग से मार्गदर्शन मांगे जायेंगे।

चूंकि शिक्षक एलबी संवर्ग को समय मान,वेतन मान, क्रमोन्नति दिए जाने का वादा विधानसभा चुनाव 2023 के जन घोषणा पत्र के अनुसार “मोदी की गारंटी” में शामिल है।अतः छत्तीसगढ़ शासन शीघ्र ही समयमान, वेतनमान, क्रमोन्नति की मांग को पूर्ण करें। मांगे पूरी नहीं होने पर 2 अक्टूबर गांधी जयंती को प्रदेश के समस्त शिक्षक अपनी प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा की गणना की मांग को लेकर राजधानी रायपुर में “सत्याग्रह पदयात्रा” निकालकर ज्ञापन सौंपेंगे।

कोरबा जिला में शिक्षक एलबी संवर्ग के हजारों कर्मचारी क्रमोन्नति के लाभ से वंचित हैं। क्रमोन्नति और प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना की मांग को लेकर कर्मचारी पिछले कई वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं लेकिन सरकार इनकी मांग को अनसुना कर रहा है। हाल में सूरजपुर जिले के प्राथमिक शाला नारायणपुर में पदस्थ सहायक शिक्षिका सोना साहू की क्रमोन्नति को लेकर दायर याचिका पर बिलासपुर हाई कोर्ट द्वारा पक्ष में निर्णय पारित करने के बाद शिक्षक उत्साहित हैं।

प्रमोद सिंह राजपूत,मनोज चौबे, नरेंद्र चंद्रा,बुद्धेश्वर सोनवानी, प्रदीप जायसवाल,श्रीमती निर्मला शर्मा,श्रीमती गुरविंदर कौर,सत्य प्रकाश खांडेकर, संतोष यादव,नागेंद्र मरावी, ओमप्रकाश खांडे,जय कमल, रवि चंद्रा,प्रताप राजपूत,भारत डिक्सेना, मंगलू राम कंवर, विनोद अग्रवाल,विपिन केरकेट्टा, राम सिंह पैकरा,मधुसूदन दास, अजीत पैकरा आदि हजारों की संख्या में शिक्षक अपने आवेदन जमा किए हैं।

Spread the word