कोरबा 08 दिसंबर। जिले के पसान व केंदई रेंज में लगातार उत्पात मचाकर वन विभाग तथा ग्रामीणों के नाक में दम कर देने वाला 43 हाथियों का दल बीती रात पसान रेंज की सीमा को पार कर गया और मरवाही वनमंडल के जंगलों में पहुंच गया। यहां पहुंचते ही हाथियों के दल ने पेंड्रा रेंज के दमदम पंचायत के आश्रित ग्राम चीलम डोंगरी में एक महिला को मौत के घाट उतार दिया जिससे क्षेत्र में दहशत फैल गया है।

जानकारी के अनुसार आधी रात के बाद हाथियों का दल पसान रेंज की सीमा को पार कर पड़ोसी जीपीएम जिले के पेंड्रा वन परिक्षेत्र पहुंचा और सीमा पर लगे ग्राम पंचायत दमदम के चीलम डोंगरी में घटना को अंजाम दिया। बताया जाता है कि गांव में हाथियों के झुंड के पहुंचने की सूचना मिलने पर महिला डरकर अपने घर से भाग रही थी तथा पक्के मकान में जाकर शरण लेने की उसकी मंशा थी। हाथियों का एक झुंड महिला का पीछा कर रहा था इसी बीच अचानक सामने से आए दूसरे झुंड ने महिला को घेर लिया। झुंड में शामिल एक दंतैल हाथी ने उस पर हमला करने के साथ ही सूंड से उठाकर पटक दिया। जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। बड़ी संख्या में हाथियों के आने तथा महिला को मारकर जनहानि किये जाने की सूचना मिलने पर पेंड्रा रेंज से अधिकारी व कर्मचारी आज सुबह घटना स्थल पर पहुंचे और मृत महिला का पोस्टमार्टम कराने के साथ ही आगे की कार्यवाही की।

मृतका के परिजनों को वन विभाग द्वारा तत्कालिक तौर पर 25 हजार रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। इससे पहले हाथियों के दल ने कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज में स्थित खोडरी गांव के कटेलपारा में एक ग्रामीण की झोपड़ी को तोड़ दिया तथा कुछ अन्य लोगों के खलिहान में रखे धान को चट कर दिया। कटेलपारा में हाथियों द्वारा झोपड़ी तोडऩे व धान खाने की सूचना मिलने पर वन अमला आज गांव पहुंचकर नुकसानी का आंकलन किया और रिपोर्ट तैयारी किया। एक दिन पूर्व भी हाथियों ने क्षेत्र में भारी उत्पात मचाया था तथा हाथियों को खदेडऩे गए वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को घेर लिया था और उनके वाहन को क्षति भी पहुंचाया था।

Spread the word