जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दो लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्यः पी.एल.सिदार

कोरबा 15 अक्टूबर। कई प्रकार की झंझट और राजस्व वसूली से मुक्त होने के लिए दूसरे राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदली जा रही है। उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाना इसी का हिस्सा है। पिछले महीनों में इसे शुरू कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ बिजली वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता पी.एल.सिदार ने बताया कि कोरबा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर लगभग 2 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें घरेलू से लेकर कृषि और व्यवसायिक उपभोक्ता शामिल हैं। नीतिगत रूप से तय किया गया है कि अधिकतम दो वर्ष के अंदर जिले में स्मार्ट मीटर की स्थापना सभी स्थान पर कर ली जाएगी। अब तक की स्थिति में लगभग 10 हजार स्मार्ट मीटर लगाने की कार्यवाही की गई है। यह काम द्रुत गति से चल रहा है। महाराष्ट्र की जिशान नामक कंपनी को इसका ठेका मिला हुआ है। विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग कंपनी इस काम को देख रही है। कामकाज को करने के लिए संबंधित सेटअप ठेका कंपनी का है।

स्मार्ट मीटर को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में आपत्ति जताई जा रही है और विरोध किया जा रहा है। लेकिन बिजली वितरण कंपनी का कहना है कि सरकार के स्तर पर जो निर्णय लिया जा चुका है उसका क्रियान्वयन कराना हमारी जिम्मेदारी है। स्मार्ट मीटर को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं कि इस व्यवस्था से फर्जी रीडिंग की शिकायतें कम होंगी। छेड़छाड़ की संभावनाएं भी नगण्य होगी, यह प्री-पेड सिस्टम पर काम करेगा इसलिए बिल भुगतान और बकाया जैसे मामले में चुनौतियां भी घटेगी।

Spread the word