नवरात्रि के समापन पर जिले में विजयदशमी दशहरा पर्व मनाने की निभायी परंपरा

नगर और उपनगरों के अलावा कस्बो में उमड़ी भीड़

कोरबा 13 अक्टूबर। सत्य, नीति,धर्म, अच्छाई और परोपकार की जीत होती है, इस अवधारणा को प्रदर्शित करने के लिए नवरात्र के समापन पर विजयदशमी दशहरा पर्व मनाने की परंपरा यहां निभायी गई। आयोजन स्थलों पर राम-रावण युद्ध के जीवंत प्रदर्शन किये गए। लोगों ने इसका भरपूर आनंद लिया। जय श्रीराम के जयघोष के साथ बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों को आग के हवाले किया गया।

कोरबा के पुराना बस स्टैंड,महाराणा प्रताप नगर, बुधवारी, टीपी नगर, डॉ. राजेन्द्र नगर फेस 1-2 , आरएसएस नगर, सुभाष ब्लाक एसईसीएल, शहीद भगत सिंह कालोनी, मानिकपुर, सीएसईबी कालोनी, मुड़ापार और रामपुर क्षेत्र में विजयदशमी की काफी धूम रही। नागरिकों के सामुहिक प्रयासों से यह कार्यक्रम आयोजित किये गए। हजारों की संख्या में लोगों ने रावण दहन देखने में दिलचस्पी जतायी। इन स्थानों पर अधिकतम 60 फीट ऊंचाई तक के पुतले तैयार किये गए थे। इसके लिए अच्छे बजट की व्यवस्था की गई। वहीं कार्यक्रम के लिए श्रम भी किया गया। रात्रि 08 बजे से यहां आतिशबाजी का सिलसिला शुरू हुआ। अबकि बार कुछ अलग कर दिखाने का प्रयास इस मामले में फायर वर्कस की ओर से किया गया। जिससे आसमान पर अलग-अलग तस्वीरें बनती नजर आयी। हर कहीं लोगों ने इन क्षणों को अच्छे इन्ज्वाय किया। एक घंटे की प्रतिक्षा के बाद कहीं रामलीला के कलाकार तो कहीं क्षेत्र के बच्चों ने रामायण के पात्र में खुद को पेश कश। राम-रावण युद्ध के प्रसंग को प्रस्तुत करने के साथ लोगों को आकर्षित किया गया। इस दौरान पहले राम ने रावण को समाप्त किया और अगली कड़ी में कार्यक्रम के अतिथियों ने रावण दहन की औपचारिकता पूरी की।

सीएसईबी कालोनी दर्री के लाल मैदान अभियंताओं व तकनीशियन के द्वारा तैयार 105 फीट का रावण आकर्षण का केंद्र बना रहा। बालकोनगर, कुसमुण्डा, बांकीमोंगरा और दीपका में भी विशाल पुतलों को तैयार किया गया था। जमनीपाली, दर्री में कई स्थान पर विजयदशमी का कार्यक्रम रखा गया, इसमें काफी लोग शामिल हुए। कोरबा जिले में विजयदशमी एक दिन का नहीं बल्कि एक पखवाड़े का त्यौहार है। आज ठाकुर देवा चौक पोड़ी बहार, दादर खुर्द,आरएसएस नगर, तुलसीनगर, टावर चौक, राताखार, पालीपड़निया, प्रगतिनगर और सर्वमंगला नगर में आज रात रावण जलेगा। जबकि पंप हाउस, झोपड़ीपारा में देवी जागरण का कार्यक्रम रखा गया है।

Spread the word