परीक्षा में न हो कोई चूक, गोपनीयता का हो पूरा पालन : कलेक्टर

प्री बीएड एवं प्री डीएलएड परीक्षा हेतु केंद्राध्यक्षों की ली बैठक

परीक्षार्थी मार्गदर्शन केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

कोरबा 28 जून 2024. कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर द्वारा रविवार 30 जून को आयोजित होने वाली प्री बी-एड एवं प्री डीएलएड 2024 परीक्षा के संबंध में नोडल अधिकारी सहित केंद्राध्यक्षों की बैठक ली। उन्होंने परीक्षा हेतु संबंधित केंद्रों में आवश्यक तैयारी सुनिष्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा का कार्य विश्वसनीयता, गोपनीयता और गंभीरता से जुड़ा होता है। इस कार्य में किसी प्रकार की चूक व लापरवाही न की जाए। परीक्षा का संचालन दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए संपन्न किया जाए। उन्होंने केंद्राध्यक्षों को सावधानी एवं सतर्कता के साथ परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्री बीएड एवं प्री डीएलएड 2024 परीक्षा के संबंध में बैठक लेते हुए कलेक्टर ने सभी केंद्राध्यक्षों को उनके कर्तव्यों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में दी जाने वाली आवश्यक सुविधाएं परीक्षा के पूर्व सुनिश्चित कर ली जाएं। परीक्षा के संबंध में व्यापमं द्वारा जो भी दिशा-निर्देश है उसका पालन करते हुए केंद्र में आवश्यक व्यवस्था की जाए। कलेक्टर ने परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु बनाए गए मार्गदर्शन केंद्र के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। इस दौरान नोडल अधिकारी श्री विकास चौधरी, परीक्षा समन्वयक डॉ. श्रीमती साधना खरे उपस्थित थीं।
परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली 10 बजे से 12ः15 बजे तक तथा द्वितीय 02 बजे से 04ः15 बजे तक आयोजित होगी। जिले में 34 परीक्षा केंद्रों पर 11,981 एवं द्वितीय पाली 43 परीक्षा केंद्रों में 14,884 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षार्थियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए शासकीय ईवीपीजी महाविद्यालय रजगामार रोड को मार्गदर्शन केंद्र बनाया गया है। मार्गदर्शन केंद्र का दूरभाष नंबर 07759-221458 है।

परीक्षा केंद्रों की जांच कर निर्धारित केंद्र पर ही परीक्षार्थियों को पहुंचने के निर्देश
कलेक्टर ने प्री बीएड एवं प्री डीएलएड 2024 परीक्षा के परीक्षार्थियों को समय पर निर्धारित परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केंद्र को एक दिन पूर्व जांच कर लें। परीक्षा दिवस में अन्य केंद्र पर पहुंचकर परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को निर्धारित समय तक अनिवार्य रूप से उपस्थिति देनी होगी। ऐसे दिव्यांग परीक्षार्थी जिन्होंने स्वयं से सह लेखक का विकल्प चयन किया है उन्हें सह लेखक की शैक्षणिक योग्यता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। सह लेखक की शैक्षणिक योग्यता अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता से एक स्तर नीचे का होना चाहिए। अभ्यर्थी के समान या उससे ऊपर के स्तर के सह लेखक लाए जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में फोटो स्पष्ट नहीं है उन्हें अपने साथ दो पासपोर्ट साइज कलर फोटो लाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही प्रवेश पत्र तथा एक ओरिजनल फोटो आईडी परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान अनिवार्य रूप से दिखाना होगा।

Spread the word