मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं का किया औचक निरीक्षण

सभी स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारियों को समय पर उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने के दिए निर्देश

कोरबा 21 जुलाई 2023. कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. एन. केसरी द्वारा कोरबा विकासखण्ड के रानी धनराज कुंवर देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पताढ़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भैंसमा एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर उरगा का औचक निरीक्षण करते हुए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के निर्देश दिए।
सीएमएचओ ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अधिकारियों-कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति की जानकारी लेते हुए उपस्थिति पंजी का अवलोकन एवं संस्थाओं की ओ.पी.डी. आई.पी.डी. प्रसव कक्ष, दवा वितरण कक्ष, भंडार कक्ष, पैथोलॉजी, वैक्सीनेशन कक्ष सहित पूरे परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर संस्था में उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। साथ ही केंद्रों में दवाईयों की उपलब्धता, उपकरणों तथा दस्तावेजों का सही रखरखाव पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार हेतु कार्यों की गुणवत्ता में वृद्धि करने, विद्युत व्यवस्था अच्छी रखने, अस्पताल सहित पूरे परिसर की साफ सफाई रखने के निर्देश दिए।

समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रसव कक्ष को मेटरनल हेल्थ गाइडलाईन के अनुरूप बनाने, एन.सी.डी. सिकलसेल, आयुष्मान भारत किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक इत्यादि समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों का संचालन बेहतर ढंग से संचालित करने तथा समस्त कार्यक्रमों की रिपोर्टिंग समय पर ऑनलाइन व ऑफलाइन करने हेतु स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया। रानी धनराज कुंवर देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने केंद्र में एक्सरे व सोनोग्राफी मशीन चालू करने के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया तथा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को समय पर कार्यसंपादन करने एवं मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए।

डॉ. केसरी ने बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियों से निपटने, सर्पदंश और डायरिया नियंत्रण हेतु आवश्यक सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। इस हेतु स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक सभी दवाएं रखने तथा समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए कहा। साथ ही आमजनों में इस संबंध में जागरूकता लाने हेतु प्रयास करने के निर्देश दिए।
/सुरजीत/

Spread the word