दमकल कर्मियों के सामने कई चुनौतियां

कोरबा 11 मई। तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ आगजनी की घटनाओं में आनुपातिक रूप से वृद्धि हो रही है। जिसके कारण अग्निशमन विभाग के सामने लगातार चुनौती बढ़ती जा रही है। इस वर्ष 5 महीने में आगजनी के 66 मामले सामने आ चुके हैं,जो बीते वर्ष की तुलना में काफी अधिक है। विभाग मौजूदा कर्मियों और साजो सामान की बलबूते अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में लगा हुआ है।

पावर सिटी कोरबा में आग लगने की घटनाओं में साल दर साल वृद्धी दर्ज की जा रही है। तापमान में हो रही वृद्धी के कारण यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है जिससे दमकल विभाग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चालू वर्ष में जनवरी माह से अब तक आगजनी के 66 मामले सामने आ चुके हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए उनके पास करीब एक दर्जन प्रशिक्षित कर्मी हैएजो सूचना मिलते ही आग को बुझाने के लिए निकल पड़ते है। विभाग के पास दो छोटी और दो बड़ी गाडिय़ां जिनकी सहायता से आग पर काबू पाया जाता है।

आग बुझाने के दौरान दमकल कर्मियों के सामने कई चुनौतियां पेश आती है। जिसके कारण कई दफा आग बुझाने में लेटलतीफी भी होती है। कई मामलों में आग घनी बस्तियों में लग जाती है। संकरी गलियां होने के कारण दमकल वाहन को मौके तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है जिसके कारण नुकसान का आंकड़ा काफी बढ़ जाता है। बावजूद इसके हर हाल में आग को बुझा लिया जाता है। इस तरह के मामलों में लोग भी सजगता का परिचय देते है।

कोरबा शहर का दायरा जिस तरह से लगातार बढ़ रहा है उसके कारण आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही है,जिसके मुकाबले विभाग के पास कर्मचारियों के साथ ही संसाधनों की भी बनी हुई है। मांग के अनुरुप कर्मचारी और संसाधनों की उपलब्धता हो जाएगाी, तो निश्चित रुप से विभाग को भी काफी राहत मिलेगी।

Spread the word