कटघोरा से जडग़ा सड़क मार्ग हुआ पूरी तरह जर्जर, बस यात्रियों से लेकर चार पहिया वाहन चालकों की बढ़ी परेशानी

कोरबा 10 अक्टूबर। कोरबा जिलान्तर्गत कटघोरा से जडग़ा होते हुए पसान व पेंड्रा गौरेला जाने वाली सड़क ग्राम सिंघिया से लेकर जडग़ा तक पूरी तरह अपनी जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है। इस जर्जर सड़क के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मार्ग से लोग अमरकंटक होते हुए मध्यप्रदेश जाते हैं। लेकिन सड़क की दुर्दशा इस समय सबसे बद से बदत्तर हो गयी हैं। इस मार्ग पर बड़े.बड़े गड्ढे हो जाने व सड़क की गिट्टी बाहर आ जाने से आय दिन इस सड़क पर कोई न कोई दुर्घटना घटित होते रहती है। सड़क पर कीचड़ हो जाने से वाहनों के चक्के फंस जाने पर जाम की स्थिति निर्मित होती रहती है।

सड़क की स्थिति इतनी खराब है कि जरा सी बरसात में पैदल चलना भी संघर्ष करने के बराबर हो जाता है। यहां के लोग कीचड़ व गिट्टी भरे सड़क पर चलने को मजबूर हैं। सरकार की ओर से हर गांव को मेन रोड से जोडऩे के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना चलाई जा रही है। लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधिए व अधिकारी सभी स्थिति से अवगत होने के बावजूद ध्यान नही दे रहें है और अभी तक इस सड़क की जर्जर हालत पर संज्ञान नही लिया गया है। कटघोरा से जडग़ा के लिए 40 किलोमीटर की सड़क है। जो कि तुमान, पसान होते हुए पेंड्रा और गौरेला मुख्य मार्ग पहुंचती है। लेकिन कटघोरा से जडग़ा तक इस सड़क की हालत बहुत खराब हो चुकी है। इस मार्ग पर गिट्टी तक उखड़ गई है। सड़क बड़े.बड़े गड्ढों में तब्दील हो चुकी है वहीं बरसात के दिनों में लोगों को आवागमन में परेशानियां होती है। स्थानीय लोगों की माने तो उनकी ओर से कई बार इलाके के जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों को भी सड़क की दुर्दशा से अवगत कराया गया है। लेकिन इस ओर कोई पहल नहीं की गई है। कटघोरा से जडग़ा मार्ग क्षतिग्रस्त होने से जडग़ा से कटघोरा पहुंचने में समय लग रहा है। पेंड्रा से पसान होते हुए जडग़ा पहुंचने में बस चालकों को समय तो लग रहा है और जडग़ा से कटघोरा पहुंचने से सबसे ज्यादा समय लग रहा है। इस मार्ग पर कहीं गाड़ी फंस गई तो बस चालकों में समय पर पहुंचने व सवारी को लेकर आपस में विवाद होते रहता है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने से आए दिन वाहनों का जाम लगा रहता हैं तथा वाहनों की लंबी कतार लग जाती है।

बे-मौसम बारिश से जहां सड़क कीचड़ से सराबोर हो जाती है। तो गर्मी के दिनों में यहां धूल के गुब्बारे उड़ते हैं। कटघोरा कासनिया से जडग़ा की दूरी 40 किलोमीटर है। इस सड़क की हालत इतनी जर्जर है कि इस पर राहगीरों को पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। गड्ढों में तब्दील हुई सड़क ग्रामीणों कहना है कि सड़क में जगह बड़े.बड़े गड्ढे हो चुके हैं। जिस कारण गड्ढे में पानी और कीचड़ भरा हुआ है। जो जानलेवा साबित हो रहा है। सड़क के गड्ढे इतने गहरे हैं कि रोजाना यहां भारी वाहन जैसे बस, कार, ट्रक, हाइवा गड्ढे में फंस रहे हैं। दुपहिया वाहन चालक और साइकिल सवार गिर रहे हैं।

Spread the word