जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का स्वास्थ्य में आया सुधार.. सभी समूह का ब्लड उपलब्ध

कोरबा 4 मई। शरीर को बेहतर रखने में विटामीन, प्रोटीन के साथ-साथ सही मात्रा में ब्लड की भी आवश्यकता होती है। इसकी पूर्ति के लिए कई मानक बने हुए हैं। कई मौकों पर अलग-अलग कारणों से होने वाली रक्त की कमी के मामले में इसकी पूर्ति के लिए लोगों को ब्लड बैंक के भरोसे रहना पड़ता है। कोविड कालखंड में समस्याग्रस्त रहे जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का स्वास्थ्य अब सुधर गया है। वर्तमान में यहां सभी समूह का 200 यूनिट रक्त उपलब्ध है।   

25 मई 1998 को कोरबा जिला के गठन के कुछ साल बाद यहां के शासकीय जिला अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना की गई। इसके लिए वे सभी संसाधन और स्टाफ  लिये गए जो संचालन के लिए जरूरी होते हैं। समय-समय पर अस्पताल और विभिन्न क्षेत्रों में रक्तदान शिविर आयोजित किये गए और इनके माध्यम से ब्लड बैंक की स्थिति को मजबूत किया गया। इसी के साथ जन सामान्य को रक्तदान करने के फायदे और काफी समय से प्रचलित भ्रांतियों को दूर करने के लिए भी काम किया गया। इन सबके काफी अच्छे परिणाम सामने आए। अलग-अलग रक्त समूह के डोनर यहां पर उपस्थिति दर्ज कराने के साथ रक्तदान करने में दिलचस्पी ले रहे हैं। बताया गया कि खासतौर पर गर्भवती स्त्रियों के प्रसव, गंभीर सड़क हादसे से लेकर रक्त अल्पता वाले मामलों में जिला अस्पताल का ब्लड बैंक संबंधित लोगों को रक्त उपलब्ध कराने का काम करता है। कुछ मामलों को छोड़ दिया जाए तो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।   

समय के साथ कोरबा जिले में रक्तदाताओं की संख्या में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी हो रही है। इससे ब्लड बैंक का संचालन करने वाली टीम उत्साहित है। खबर के अनुसार ब्लड बैंक के संचालन से लेकर अब तक के इतिहास में सबसे अच्छा दिन 7 अप्रैल 2022 दर्ज हुआ है। इस अवसर पर भारत एल्यूमिनियम कंपनी बालकोनगर के कर्मचारियों ने वृहद स्तर पर सरोकार दिखाए थे। एक ही दिन में यहां से 419 यूनिट रक्त ब्लड बैंक को प्राप्त हुआ। इतनी बड़ी मात्रा पहले कभी नहीं मिली। इसके बाद लगातार उपयोग भी हुआ और स्टोर भी। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक की स्थिति फिलहाल अच्छी है। अभी यहां 200 यूनिट रक्त उपलब्ध है। सभी समूह की उपलब्धता बनी हुई है। हर तीन महीने में स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकते हैं। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में हर महीने ब्लड बैंक की इकाई डोनेशन कैम्प लगा रही है।

Spread the word