Dhar Bhojshala Survey: खुदाई के दौरान भगवान गणेश, हनुमान और शिवलिंग समेत 79 मूर्तियां मिलने का दावा

धार। भोजशाला ASI सर्वे का आज 80वां दिन था। ASI की 18 सदस्यीय टीम 37 मजदूरों के साथ 8.30 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 5 बजे सर्वे पूरी कर बाहर निकली। हिंदू पक्ष का दावा है कि आज रविवार को गर्भगृह के सामने स्थित एक कमरे में खुदाई के दौरान भगवान गणेश, भैरवनाथ, हनुमान की मूर्ति और शिवलिंग जैसे कई सनातनी अवशेष मिले हैं। वहीं स्मारक की ओर एक कमरे से 2003, 2004 के बाद जो चीजें रखी गई थी उनको वहां से निकाला गया।

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम दिशा में मिट्टी हटाने के दौरान 10 अवशेष प्राप्त हुए हैं। चार छोटे और 6 बड़े अवशेष है। जो कि पिलर के अवशेष है। गर्भगृह के दक्षिणी भाग में जो खुदाई की गई थी, वहां से आज 6 अवशेष प्राप्त हुए हैं। साथ ही आज गर्भगृह के सामने की ओर सीढ़ियों के नीचे कमरा है, आज उसे खोला गया। वहां खुदाई के दौरान भगवान गणेश, भैरवनाथ, हनुमान की मूर्ति और शिवलिंग जैसे कई अवशेष मिले हैं। करीब 79 आसपास सनातन धर्म के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं।

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस के याचिकाकर्ता आशीष गोयल के मुताबिक, भोजशाला के अंदर एक कमरा है, उस कमरे के आज साफ सफाई की गई। जहां से 50 से अधिक अवशेष में कई प्रकार के हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां मिली है। सबसे पहली मूर्ति भगवान गणेश की प्राप्त हुई, उसके बाद से लगातार वहां पर से कई मूर्तियां प्राप्त हुई। मां वाग देवी की एक खंडित प्रतिमा भी प्राप्त हुई है। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद के अनुसार, जो ट्रेंच खोदी गई थी उन ट्रेंच में भराव का काम किया गया। वही मॉन्यूमेंट्स में उल्टे हाथ की तरफ जो कमरा था, वहां से 2003, 2004 के बाद जो चीज रखी गई थी, उनको भी वहां से निकाला गया और उनकी नंबरिंग की गई है। अब यह देखना होगा कि उनको सर्वे में शामिल करते हैं या नहीं। हमारा यह बड़ा ऑब्जेक्शन है। उन्होंने कहा कि आज बहुत सारी मूर्तियां निकली है। स्वागत द्वार पर लगी रहती वैसी मूर्तियां निकली है। नेमिनाथ और बुद्ध जी की मूर्ति निकली है, जो कि फिर रिपीट में निकली है। जो कि बाद में रखी गई है।

Spread the word