निगम क्षेत्र में होंगे 24 करोड़ की लागत से 112 विकास कार्य, निविदा जारी

कोरबा 08 सितम्बर। नगर निगम क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों में एक साथ 112 से अधिक निविदा जारी किए गए हैं। इसमें सीसी रोड, डामर रोड, नाला व विभिन्न् सामाजों के लिए सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जाएगा। इससे कई समस्याएं हल हो जाएंगी। निर्माण कार्यों में बुधवारी बाजार स्थित आदिवासी शक्तिपीठ में 50 लाख की लागत से सेल्फ सपोर्टेड डोम बनाया जाना शामिल है।

बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना एक निरंतरता वाला कार्य है। कोरबा विधानसभा क्षेत्र में सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइट्स, सामुदायिक भवन इत्यादि कार्यों निगम प्रशासन काम शुरू कर दिया। इन कार्यों में वार्ड क्रमांक पांच केएन कालेज के समीप 84 लाख 50 हजार की लागत से मंगल भवन का निर्माण किया जाएगा। मंगल भवन के अस्तित्व में आ जाने के बाद क्षेत्र के लोगों को अपने सामाजिक, वैवाहिक, धार्मिक कार्यों के आयोजन के लिए एक सुव्यवस्थित स्थान मिल सकेगा। वार्ड क्रमांक 13 टीपी नगर क्षेत्र में स्थित सतनाम भवन के समीप एक करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण होगा। दोनों कार्यों के लिए निविदा जारी कर दी गई है। इसी तरह महापौर मद से निगम क्षेत्र के पांच स्थानों पर सार्वजनिक ओपन जिम की स्थापना होगी।

25 लाख रुपये की लागत वाले प्रत्येक जिम स्थापना के लिए भी निविदा जारी कर इसकी प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। वार्ड क्रमांक 14 पंप हाउस ओवरहेड टैंक से नया गेरवाघाट ब्रिज मार्ग व अहिरन नदी ब्रिज से ओवरहेड टैंक गजरा तक सड़क में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 28 लाख के कार्यो की निविदा जारी की गई है। कुचैना मोड़ से गंगानगर मार्ग में रोशनी युक्त विद्युत खंभा के लिए 43.85 लाख रूपये खर्च की जाएगी। वार्ड क्रमांक 31 इंडस्ट्रीयल एरिया से खरमोरा बस्ती तक 39.48 लाख, आईटीआई चौक से चेक पोस्ट तक 20.48 लाख तथा रिस्दी चौक से सतनाम नगर होते हुए बालको तक 39.23 रुपए की लागत से रोशनी युक्त पोल लगाई जाएगी। क्षेत्र में विविध स्थानों में जलआपूर्ति को सुदृढ़ करने तीन करोड़ लागत के कार्यों की निविदा जारी की गई है।

वार्ड क्रमांक दो, टीपी नगर स्थित लालूराम कालानी में बारिश के सीजन में पानी भराव की समस्या उत्पन्न होती है। कालोनी में सीसी रोड, नाली निर्माण के अलावा ड्रेन बनाने के लिए 65 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान करते हुए निविदा जारी की गई है। वार्ड क्रमांक 14, ब्रिलियंट स्कूल से मेन नाला तक आरसीसी नाला का निर्माण 25 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा। वार्ड क्रमांक 36 स्थित पाड़ीमार शासकीय प्राथमिक शाला का मरम्मत कार्य 10 लाख रुपए की लागत से होगा। यहां एक अतिरिक्त कक्ष का भी निर्माण किया जाएगा। इसी तरह वार्ड क्रमांक 36 में ही स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला, दैहानपारा प्राथमिक शाला, सेक्टर 4 प्राथमिक शाला, शिवनगर रूमगरा प्राथमिक शाला का 11 लाख 76 हजार रुपये की लागत से मरम्मत कार्य होगा।

Spread the word