माघ पूर्णिमा पर तुलसी नगर से निकाला नगर संकीर्तन, सर्वमंगला मंदिर में हुआ भंडारा

कोरबा 6 जनवरी। माघ महीने में प्रयागराज मैं असंख्य लोगों के द्वारा कल्पवास करने और पवित्र नदियों में पूर्णिमा को पूण्य स्नान करने की परंपरा आदिकाल से बनी हुई है। कोरबा जिले में इस परंपरा का निर्वहन करने के साथ-साथ कई आयोजन किए गए। हनुमान मंदिर समिति ने इस अवसर पर तुलसी नगर से नगर कीर्तन निकाला। सर्वमंगला मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना और भंडारा किया गया।

माघ पूर्णिमा पर कोरबा नगर के विभिन्न देवालय में अनुष्ठान आयोजित किए गए जिनमें लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। माघ पूर्णिमा के महत्व को दर्शाते हुए तुलसी नगर के हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना के साथ नागरिकों ने मंदिर समिति के नेतृत्व में नगर कीर्तन निकाला। इस दौरान क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। कई स्थान पर नागरिक समुदाय की ओर से कीर्तन मंडली का स्वागत करने के साथ अपने सरोकार दिखाए गए। तुलसी नगर से लेकर सर्वमंगला मंदिर पहुंचने तक इस यात्रा के जरिए एक बेहतर संदेश देने की कोशिश की गई।

सर्वमंगला मंदिर पहुंचने पर भक्त जनों ने यहां उत्साह दिखाया और ईश्वरीय सत्ता का जयघोष किया। यहां पर तुलसी नगर की मातृ शक्ति के द्वारा भक्तिभाव से भजन कीर्तन की प्रस्तुति की गई। तुलसी नगर साकेत नगर वार्ड के पूर्व पार्षद विकास अग्रवाल और हनुमान मंदिर समिति के पदाधिकारी सेवनलाल साहू ने बताया कि माघ पूर्णिमा पर परंपरा के अंतर्गत भजन कीर्तन के साथ मंदिर तक की दूरी तय की गई है। इस कार्यक्रम के जरिए समाज नगर और देश के कल्याण की कामना की गई। माघ पूर्णिमा के उपलक्ष्य में हनुमान मंदिर समिति के द्वारा सर्वमंगला मंदिर परिसर में वह भंडारा का आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर कमलेश यादव, तुलसी नगर के पार्षद आरती अग्रवाल सहित गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Spread the word