भू-विस्थापितों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन:अधिग्रहित भूमि के बदले दी जा रही मुआवजा राशि में अंतर, भू- विस्थापितों में नाराजगी

कोरबा 6 दिसम्बर। एसईसीएल कुसमुंडा खदान का उत्पादन क्षमता बढ़ाने कंपनी प्रबंधन आसपास के गांवों के किसानों की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में जुटी है। इस बीच अधिग्रहित जमीन के बदले दी जा रही मुआवजा राशि में अंतर को लेकर भूविस्थापितों की नाराजगी सामने आई है।

सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचे खदान प्रभावित गांव पाली के भू विस्थापितों ने कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर के नेतृत्व में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। भूमि अधिग्रहण नीति को सुधारे बिना जमीन देने पर ऐतराज जताया है। ज्ञापन में बताया कि ग्राम पंचायत पाली के अधीनस्थ ग्राम पड़निया, सोनपुरी है। बावजूद इसके पाली के कुसमुंडा खदान से प्रभावित ग्रामीणों को 10 साल पुराने बाजार दर पर मुआवजा दिया जा रहा है। रोजगार भी घटते क्रम में बनाई जाने वाली सूची में नाम आने पर ही कंपनी में नौकरी मिलेगी। नियम व शर्ते बदलने पर ही जमीन देंगे, ताकि छोटे खातेदारों को भी लाभ मिल सके। ज्ञापन में दिलहरण सारथी, बलराम यादव, निर्मल दास महंत, छेदीलाल, चंद्रशेखर शुक्ला समेत 25 भू विस्थापितों के हस्ताक्षर हैं।

Spread the word