विद्युत उत्पादन कंपनी का कार्यालय कोरबा में स्थापित करेंः रामसिंह अग्रवाल

कोरबा 30 जनवरी। जिला चेम्बर ऑफ कामर्स कोरबा के अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी का कार्यालय डंगनिया से हटाकर नया रायपुर में किये जाने की खबरों के बीच उत्पादन कंपनी का मुख्यालय कोरबा में स्थापित करने की मांग, राज्य शासन से की है।

चेम्बर अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने बताया कि विद्युत उत्पादन कंपनी का कार्यालय डंगनिया में संचालित है। यहां स्थान का अभाव बताकर कार्यालय को नया रायपुर में एन. आर. डी. ए. के किराये के भवन में संचालित करने की योजना है। एन. आर. डी. ए. को पगड़ी के रूप में मोटी रकम देने के साथ प्रति माह कोई दस लाख रूपया किराया दिया जायेगा। कहा जा रहा है कि कर्ज में डूबे एन. आर. डी. ए. की यूनियन बैंक का कर्ज चुकाने में मदद की दृष्टि से यह निर्णय लिया जा रहा है।

चेम्बर अध्यक्ष ने कहा है कि एन. आर. डी .ए. पर यूनियन बैंक का 318 करोड़ रूपये का कर्ज है। उत्पादन कम्पनी के किराये से कर्ज का ब्याज भी नहीं चुकाया जा सकता। राज्य शासन यदि एन. आर. डी .ए. की सहायता करना चहता है, तो राज्य के खजाने से उसे ब्याज रहित, ऋण अथवा अनुदान राशि उपलब्ध करा दे। उत्पादन कंपनी का कार्यालय नया रायपुर के स्थान पर कोरबा में स्थापित करे, जिससे उत्पादन कंपनी पर आर्थिक भार नहीं पड़े। उन्होंने कहा है कि दो सौ मेगावाट विद्युत संयंत्र बंद होने के बाद यहां कई कार्यालय भवन रिक्त हो गये हैं। उत्पादन कंपनी का कार्यालय संचालन के लिए ये भवन पर्याप्त हैं। इसके अलावे एक हजार से अधिक आवास भी खाली हैं, जिनमें अधिकारियों-कर्मचारियों के रहवास की व्यवस्था की जा सकती है। श्री अग्रवाल ने कहा है कि कोरबा में उत्पादन कंपनी के सबसे पुराने संयंत्र स्थापित हैं। यह छत्तीसगढ़ का पॉवर हब भी है। उत्पादन कंपनी का कार्यालय यहां स्थापित करना उपयुक्त होगा। उन्होंने कहा है कि राज्य निर्माण के समय से विद्युत मण्डल का मुख्यालय कोरबा में स्थापित करने की मांग की जाती रही है। उत्पादन कंपनी का कार्यालय आ जाने से यह मांग भी आंशिक रूप से पूरी हो जायेगी।

Spread the word