मानसनगर में फोरलेन सड़क किनारे कब्जा, निगम ने 29 लोगों को थमाया नोटिस

कोरबा 22 अगस्त। सीएसईबी चौक से दर्री बराज ध्यानचंद चौक के बीच 52 करोड़ की लागत से फोरलेन बनने के बाद सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। निगम ने मानसनगर के पास तो स्कूल व आंगनबाड़ी भवन के लिए प्रस्तावित जमीन पर कब्जा कर मकान बनाने वाले 29 लोगों को नोटिस जारी किया है।

एक सप्ताह के भीतर सामान हटाने का समय दिया है। सीएसईबी चौक से ढेंगुरनाला पुल तक सीएसईबी की लगभग 30 एकड़ जमीन है। शहर के प्रमुख मार्गों पर सार्वजनिक संस्थानों और सिंचाई विभाग की जमीन है। शहर के बीच से ही दो नहरें गुजरी हैं। सीएसईबी के साथ ही एसईसीएल की अधिग्रहित जमीन है, जिसे खाली छोड़ दिया है। इस जमीन का जरूरत पड़ने पर नगर निगम उपयोग करता है। अतिक्रमण नहीं हटाने से उनकी संख्या बढ़ती जा रही है। सीएसईबी चौक से आगे फोरलेन बनने के बाद यह जमीन सड़क किनारे आ गई है। अधिकांश मकान लॉकडाउन के समय बनाए गए हैं। शिकायत के बाद निगम ने सर्वे कराया था। इसके बाद बेजा-कब्जा हटाने नोटिस जारी किया है। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि निगम की पानी टंकी के किनारे भी मकान का निर्माण करा लिया। यही नहीं लोगों ने सड़क किनारे सरकारी जमीन पर दुकानों का निर्माण भी करा लिया है।

न्यू मानसनगर की महिलाओं ने अतिक्रमण का विरोध भी किया। उनका कहना है कि खाली जमीन पर स्कूल के साथ ही खेल मैदान बनना चाहिए। बच्चों के खेलने के लिए जगह ही नहीं है। गार्डन भी बनाया जा सकता है। इससे जमीन सुरक्षित हो जाएगा। नगर निगम के संपदा अधिकारी व तोड़ूदस्ता प्रभारी श्रीधर बनाफर का कहना है कि अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किया गया है। समय सीमा पर सामान नहीं हटाया तो आगे कार्रवाई की जाएगी।

Spread the word