अपने नेता राहुल गांधी का किया वादा पूरा करें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल: ननकीराम कंवर

कोरबा 17 मई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने नेता राहुल गांधी का वादा पूरा करें। कोरबा में देवू पॉवर के लिए अधिग्रहित भूमि निरस्त करें और किसानों के आधिपत्य में यथावत रहने दें। यह कहना है जिले के रामपुर क्षेत्र के भाजपा विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर का।

उन्होंने बताया कि आज वे रिसदी के ग्रामीणों से मिले थे। उन्होंने किसानों के प्रति अपना समर्थन दिया है। विधायक ने बताया कि देवू के लिए अधिग्रहित भूमि अभी भी किसानों के अधिकार में है और वे काश्तकारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत शनिवार से किसानों को बेदखल करने की कोशिश सीमांकन के नाम पर की जा रही है। श्री कंवर ने कहा कि किसानों को बेदखल नहीं होने दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो सड़क से लेकर न्यायालय और विधानसभा- लोकसभा तक यह लड़ाई लड़ी जाएगी।

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव से पहले 14 नवम्बर 2018 को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कटघोरा प्रवास पर आए थे। तब उन्होंने वादा किया था कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर, किसानों की जो जमीन उद्योगों के लिए अर्जित की गई है और पांच वर्ष से अधिक समय के बाद भी उद्योग नहीं लगाया गया है, ऐसी जमीनें किसानों को वापस दी जाएंगी। विधायक कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपने नेता के वायदे के अनुसार देवू का आबंटन निरस्त कर पूरी भूमि वापस ले लेना चाहिए।

वरिष्ठ आदिवासी नेता कंवर ने कहा कि देवू को 499 एकड़ शासकीय और 260 एकड़ निजी भूमि दी गई थी। पूरी भूमि का आबंटन निरस्त कर किसानों की भूमि उनके अधिकार में रहने दी जाए। साथ ही शासकीय भूमि का उपयोग जमीन के अभाव में 20 वर्ष से अधर में लटके एल्युमिनियम पार्क की स्थापना के लिए किया जाए। इससे कोरबा के औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि संभवत कांग्रेस नेता राहुल गांघी के वायदे को पूरा करने के लिए ही बस्तर में टाटा एस्सार का आबंटन पूर्व में निरस्त किया गया था।

उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदेव साय से भी चर्चा की है। किसानों के इस मामले में प्रदेश भाजपा भी गंभीर है और बड़ा तथा निर्णायक कार्रवाई करेगी।

Spread the word